Friday 10 June 2022

आपको सेक्स और यौनिकता के बारे में बात करने की ज़रूरत क्यों है?

 बड़े प्रश्न आते हैं - आपको सेक्स और यौनिकता के बारे में बात करने की ज़रूरत क्यों है? आपने एक 'कामशाला' खोली है। आप लोगों को खराब कर रही हैं। आप इस दुनिया को बदलने की कोशिश कर रही हैं। यह अनैतिक है। हमारी गरिमा, गौरव और संस्कृति के बारे में क्या? तो अगली चंद पोस्टों में, इन प्रश्नों के बारे में एक-एक करके उत्तर देने की कोशिश करूंगी -

मुझे सेक्स और यौनिकता के बारे में बात करने की कोई ज़रूरत नहीं है।  वैसे तो मेरा पेट भरा है तो मुझे दुनिया की भुखमरी के बारे में बात करने की भी ज़रूरत नहीं है। किसी राजा राम मोहन राय को कोई ज़रूरत नहीं थी कि सती प्रथा में जलती औरतों के बारे में बात की जाये।  किसी गांधी को, किसी मंडेला को कोई ज़रूरत नहीं थी, कि गुलामी, नस्लभेद के बारे में बात करें।  किसी भी बारे में बात करने की ज़रूरत ही ?

 लेकिन क्या है कि नीमबेहोशी में मुझसे जिया नहीं जाता।  अब ज़िंदा इंसान से कहिये बात मत कर, तो ये संभव नहीं।  उससे कहिये मेरे हिसाब से बात कर, ये उससे होगा नहीं।  

वैसे एक और ऑप्शन था मेरे पास - मैं रोटी, कपडा, मकान, सास - बहू, ससुर-दामाद, दहेज़-शादी, भूख, धर्म, राजनीति की बात करती।  
धर्म कोई सा भी हो, उस में औरत की कोई खास जगह दिखती नहीं मुझे सिवाय एक टूल के।  और नर्क का द्वार उसे होना ही है, शुद्ध पवित्र रहे तो भी, और न रहे तो भी।  तो क्यों ध्यान देते हैं हमारी बातों पर, एक कान से सुनिए, दूसरे से निकालिये, और क्या! और रहा बाकि विषयों का, तो उनके लिए इतने सारे व्हाट्सप्प यूनिवर्सिटी के चैंपियन हैं तो।  मेरी ज़रूरत कहाँ है ? 

अगर आपको वाकई लगता है कि सेक्स, यौनिकता, सम्बन्ध, रिश्तों के मुद्दे ज़रूरी नहीं हैं, तो क्यों आना इधर, क्यों सुनना ? अरे जिस गाँव जाना नहीं, उसका रास्ता भी क्यों पूछना ? 

तो मुझे छोड़िये अपने हाल पे।  लिखने दीजिये, बोलने दीजिये, पढ़ने दीजिये।  अगर बात काम की नहीं होगी तो लोग वैसे ही नहीं सुनेंगे।  और बात काम की लगे तो आप भी सुन लीजिये।  सिंपल तो है इतना :)

डिस्क्लेमर - मेरी वॉल पर सेक्स और सेक्सुअलिटी के सम्बन्ध में बात इसलिए की जाती है कि पूर्वाग्रहों, कुंठाओं से बाहर आ कर, इस विषय पर संवाद स्थापित किया जा सके, और एक स्वस्थ समाज का विकास किया जा सके | यहाँ किसी की भावनाएं भड़काने, किसी को चोट पहुँचाने, या किसी को क्या करना चाहिए ये बताने का प्रयास हरगिज़ नहीं किया जाता | ऐसे ही, कृपया ये प्रयास मेरे साथ न करें | प्रश्न पूछना चाहें, तो गूगल फॉर्म में पूछ सकते हैं | इन पोस्ट्स को इनबॉक्स में आने का न्योता न समझें | Google Form Link - https://forms.gle/9h6SKgQcuyzq1tQy6

©Anupama Garg 2022



No comments:

Post a Comment

Share your thoughts