Wednesday 4 May 2022

Gratitude Journal 2022 - 3 - Strength in the Face of Adversity

प्यार क्या है ? आपके घर के नीचे की किराने की दूकान वाली भाभी, जब अपने लड़के को कहतीं हैं, दीदी के घर में राशन नहीं है, 6 महीने बाद घर खुला है, पहले सामान पकड़ा के आ जाओ। आपके पापा मम्मी आपको दिन में 3 बार फ़ोन करना चाहते हैं, लेकिन एक ही बार करते हैं, कि आप काम कर रहे होंगे। आपके एक दोस्त की बेटी सुबह आपके गले लग के आपके घर से अपने घर जाती है। आपकी दूसरी दोस्त की मम्मी आपको गले लगा के आपका सर, आपका कन्धा चूम लेती हैं, वैसे ही जैसे वो अपनी बेटी का चूमती हैं।

आपका एक और दोस्त आपको कहता है, तुम जो कर रही हो, अच्छा कर रही हो, करती रहो । लोग जो आपसे पहले कभी नहीं मिले, आपको ऑफलाइन नहीं जानते, ऑस्ट्रेलिया में बैठ के, सोने के वक़्त, जाग कर आपकी क्लासेज अटेंड करते हैं। आप उन्हें डांटते हैं तो वे सम्मान से चुप चाप सुन लेते हैं। आप उन्हें प्यार से पढ़ाते हैं, तो मन भर के आपको प्यार देते हैं, यहाँ तक कि बैच में एक दूसरे को भी हद से बाहर जा कर हर संभव तरीके से सपोर्ट करते हैं।

और इस सब के बीच एक बेहूदा आदमी आपको किसी अनजान नंबर से फ़ोन करता है। इसे लगता है कि आपके टिंडर पर होने का मतलब उसे सेक्स मिलने की गारंटी है। इसे लगता है कि आपके सेक्स, polyamory , या BDSM बारे में बात करने का मतलब है कि आप उसकी भोग्या हैं. इसे लड़की की ना में हाँ सुनाई देती है। यह आपके कमिटमेंट को दिखाने वाली बातों को तोड़ मरोड़ कर आपको ही culprit बनाने की कोशिश करता है। ये आपको धमकी देता है, आपको डराने की कोशिश करता है। जब इसका बिलकुल बस नहीं चलता, जब इसकी कॉल रिकॉर्ड पर डाल दी जाती है, तो ये आपको रेप की धमकी देता है, आपसे पूछता है कि आप जैसी बदसूरत लड़की को कोई प्यार कर ही कैसे सकता है ?

और आप चूँकि क्लास में हैं, आपको नहीं पता ये कॉल किस नंबर से आयी है। आप ये नहीं जानते हैं कि ये आदमी वही लफंगा है, जो पिछले तीन साल से हर 6 - 8 - 10 महीनों में अपना नंबर बदल कर आपको harass करता आया है, और आप इसे ब्लॉक और इग्नोर करते आये हैं। और क्योंकि अभी आपको नहीं पता कि ये potential rapist है कौन, तो आप एकदम डिस्टर्ब हो जाते हैं। आप जैसे तैसे अपना दिमाग ठीक कर के क्लास करते हैं।

लेकिन आप एक पैनिक अपडेट डाल चुके हैं, जिसे अगले ही मिनट हटा लेते हैं, कि पैनिक में काम करना सामान्यतः आपकी आदत नहीं, specially आड़े तिरछे मामलों में। इतने में आपकी एक दोस्त आपकी ये फेसबुक अपडेट देख लेती है, जिसे आपने बमुश्किल एक ही मिनट में डिलीट कर दिया होता है, और अपना whatsapp नंबर मैसेज कर के कहती है, इमरजेंसी से अकेले डील करने की, घबराने की ज़रूरत नहीं है। इसने आपसे कभी बात नहीं की है, ये दुनिया के दुसरे छोर पर रहती है, ऑनलाइन friendships इसकी preference नहीं है, लेकिन ये आपको खाना, म्यूजिक, जोक्स,memes कुछ भी जो आपको रिलैक्स करे, भेजना भेजना चाहती है।

मुझे जो करना था,वो मैं कर चुकी हूँ। वकील की सलाह से बचा खुचा कल कर लिया जायेगा। इसलिए मुझे ये न बताएं कि मुझे सेक्सुअलिटी पर क्यों नहीं लिखना बोलना चाहिए। मुझे ये हरगिज़ न बताएं कि मुझे अपनी निजी ज़िन्दगी में कैसे रिश्ते बनाने चाहियें। लेकिन ये ज़रूर करें, कि आपके आस पास के दो कौड़ी के आदमी जिनके प्रोफेशनल credentials हैं, न कोई औकात, सिवाय बाप के खर्च पे फॉरेन पढ़ के आ जाने के; उन्हें कॉल आउट करें। बल्कि उन्हें ही क्यों, अपने आस पास के हर मर्द-औरत, हर पोटेंशियल एब्यूज़र को कॉल आउट करें।

प्यार सिर्फ वो नहीं है, जो मेरे आस पास के लोग मुझसे करते हैं। प्यार ये भी होगा कि हमारे आस पास के लोगों को हम वहशीपन करने से पहले ही ठोक पीट कर सीधा कर दें।

बाकी रहा मेरा, तो मुझे जानने की तुम्हारी औकात नहीं है बे चिरकुट (अगर तुम किसी फेक ID से ये पढ़ रहे हो), और मुझे तुम क्या आउट करोगे, मैंने जिस दिन पहली बार सोशल मीडिया पे अपना मुंह खोला था, उस दिन तुम्हारे जैसों को नाली में बहाना पहले सीख के आयी थी। बाकी तुम्हें सेक्स चाहिए हो या प्यार, लायक नहीं बनोगे तो मैं क्या, कोई लड़की कभी नहीं देगी। लायकात बनाओ, बकवास से कुछ नहीं मिलता इस दुनिया में।

और रहा मेरा, तो मैं उनमें से हूँ, जो इस एक्सपीरियंस से भी नयी लर्निंग ले के, solidarity, सपोर्ट, और ताकत ले के निकलूँगी। उस काबिलियत के लिए शुक्राना है,शुक्राना रहेगा <3 
 
#शुक्राने_की_डायरी_से -4©Anupama Garg 2022 

No comments:

Post a Comment

Share your thoughts